What is network marketing in hindi?

What is network marketing in hindi?

What is network marketing in hindi?

Network marketing एक व्यापार मॉडल है जिसमें व्यापारी अपने उत्पादों या सेवाओं को उनके समूह में सदस्यों के माध्यम से बेचते हैं। इसमें समूह के हर सदस्य अपने समूह में अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने का प्रयास करते हैं. What is network marketing in hindi में नए सदस्य जोड़ने का प्रयास करते हैं। समूह के सदस्यों को उनके समूह में जोड़े गए सदस्यों से बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं का हिस्सा मिलता है, जो इसमें उनके आय का स्तर बढ़ाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की प्रत्यक्ष बिक्री है जिसमें स्वतंत्र ठेकेदार, जिन्हें वितरक या सहयोगी के रूप में जाना जाता है, ग्राहकों को उत्पाद या सेवाएँ बेचते हैं और ऐसा करने के लिए अन्य स्वतंत्र ठेकेदारों की भर्ती करते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में, प्रत्येक वितरक अपनी स्वयं की बिक्री के साथ-साथ अपने भर्तियों की बिक्री के प्रतिशत पर कमीशन कमाता है, जिसे “डाउनलाइन” कहा जाता है।

( What is network marketing in hindi )नेटवर्क मार्केटिंग में, कंपनी आमतौर पर उत्पादों या सेवाओं का उत्पादन और वितरण  करती है और वितरकों को प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करती है। वितरक ग्राहकों को खोजने, उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने और नए वितरकों की भर्ती के लिए जिम्मेदार हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग विवादास्पद हो सकती है क्योंकि इसे कभी-कभी एक पिरामिड योजना के रूप में माना जाता है, जिसमें उत्पादों या सेवाओं को बेचने के बजाय अधिक वितरकों की भर्ती पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। हालांकि, वैध नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के पास आम तौर पर बेचने के लिए एक उत्पाद या सेवा होती है और एक मुआवजा योजना होती है जो वितरकों को उनकी बिक्री के साथ-साथ उनके भर्ती प्रयासों के लिए पुरस्कृत करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक वैध और प्रतिष्ठित कंपनी है, शामिल होने से पहले किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग अवसर पर सावधानीपूर्वक शोध करना महत्वपूर्ण है।

TYPES OF NETWORK MARKETING

( What is network marketing in hindi ) नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें एक कंपनी स्वतंत्र बिक्रीकर्ताओं के नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों का वितरण करती है, जिन्हें न केवल उनके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों के लिए बल्कि अन्य स्वतंत्र लोगों की बिक्री के लिए भी मुआवजा दिया जाता है। सेल्समैन वे भर्ती करते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें शामिल हैं:

सिंगल-लेवल मार्केटिंग: इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग में, स्वतंत्र सेल्सपर्सन को केवल उनके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों के लिए मुआवजा दिया जाता है, न कि उन अन्य सेल्सपर्सन की बिक्री के लिए जिन्हें वे भर्ती करते हैं।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग: इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग में, स्वतंत्र सेल्सपर्सन को उनके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों और उनके द्वारा भर्ती किए गए अन्य सेल्सपर्सन की बिक्री दोनों के लिए मुआवजा दिया जाता है।

मैट्रिक्स मार्केटिंग: इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग में, स्वतंत्र सेल्सपर्सन को एक मैट्रिक्स में रखा जाता है, और उनके मैट्रिक्स में अन्य सेल्सपर्सन की बिक्री के लिए मुआवजा दिया जाता है।

बाइनरी मार्केटिंग: इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग में, स्वतंत्र सेल्सपर्सन को एक बाइनरी स्ट्रक्चर में रखा जाता है, जिसमें एक सेल्सपर्सन बाईं ओर और एक दाईं ओर होता है। उन्हें उनके बाइनरी स्ट्रक्चर के बाएं और दाएं दोनों तरफ के सेल्सपर्सन की बिक्री के लिए मुआवजा दिया जाता है।

हाइब्रिड मार्केटिंग: इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग में, विभिन्न प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग के संयोजन का उपयोग किया जाता है, जैसे सिंगल-लेवल, मल्टी-लेवल, मैट्रिक्स या बाइनरी।

आप जिस भी नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं, उसके विशिष्ट मुआवजे की योजना और व्यवसाय मॉडल को सावधानीपूर्वक शोध करना और समझना महत्वपूर्ण है।

success of network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग, What is network marketing in hindi में एक कंपनी अपने उत्पादों या सेवाओं को स्वतंत्र ठेकेदारों के नेटवर्क के माध्यम से वितरित करती है जिन्हें अतिरिक्त ठेकेदारों की भर्ती के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी और उसके ठेकेदारों दोनों के लिए एक सफल व्यवसाय मॉडल हो सकता है, लेकिन यह विवादास्पद और सफल होने में मुश्किल भी हो सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग की सफलता के प्रमुख कारकों में से एक उत्पाद या सेवाओं की गुणवत्ता और विपणन क्षमता है। यदि उत्पाद या सेवाएं उच्च मांग में हैं और ग्राहकों द्वारा मूल्यवान माना जाता है, तो ठेकेदारों के लिए उन्हें बेचना और अपना स्वयं का ग्राहक आधार बनाना आसान हो सकता है।

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक कंपनी द्वारा अपने ठेकेदारों को प्रदान की जाने वाली सहायता और प्रशिक्षण का स्तर है। कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अपने ठेकेदारों को सफल होने में मदद करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करती हैं, जबकि अन्य बहुत कम या कोई समर्थन नहीं दे सकती हैं। What is network marketing in hindi

अंत में, नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए अक्सर एक मजबूत कार्य नैतिकता और संभावित ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं को प्रभावी ढंग से संवाद करने और बेचने की क्षमता की आवश्यकता होती है। नेटवर्क मार्केटिंग एक चुनौतीपूर्ण व्यवसाय हो सकता है, और एक सफल टीम बनाने और महत्वपूर्ण आय उत्पन्न करने में समय और प्रयास लग सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें एक कंपनी स्वतंत्र ठेकेदारों के नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों का वितरण करती है जो दूसरों को उत्पादों की भर्ती और बिक्री करके पैसा कमाते हैं। कुछ लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता मिली है, जबकि अन्य को नहीं। ऐसे कई कारक हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय की सफलता या विफलता में योगदान कर सकते हैं, जिसमें उत्पादों की गुणवत्ता, कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले समर्थन का स्तर, ग्राहकों और बिक्रीकर्ताओं के नेटवर्क को बनाने और बनाए रखने की व्यक्ति की क्षमता और व्यक्ति की बिक्री और विपणन कौशल।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, अपना शोध करना और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड वाली एक प्रतिष्ठित कंपनी का चयन करना महत्वपूर्ण है। व्यवसाय मॉडल को समझना और नेटवर्क बनाने और उत्पादों को बेचने के लिए आवश्यक समय और प्रयास का निवेश करने के लिए तैयार रहना भी महत्वपूर्ण है। नेटवर्क मार्केटिंग एक चुनौतीपूर्ण व्यवसाय हो सकता है, और इसमें सफलता प्राप्त करने में समय और दृढ़ता लग सकती है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की कोई गारंटी नहीं है, और अपनी अपेक्षाओं और लक्ष्यों के बारे में यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है। What is network marketing in hindi

WHY NETWORK MARKETING

(What is network marketing in hindi ) नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें स्वतंत्र वितरक किसी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं और उनकी बिक्री के साथ-साथ अन्य वितरकों की बिक्री पर कमीशन कमाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग का लक्ष्य वितरकों की एक टीम बनाना है जो उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए एक साथ काम कर सकें और उनकी बिक्री पर कमीशन कमा सकें।

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में भाग लेने के कुछ संभावित लाभ हैं:

फ्लेक्सिबिलिटी: नेटवर्क मार्केटिंग आपको अपनी गति और शेड्यूल पर काम करने की अनुमति देता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है जो लचीले शेड्यूल को बनाए रखते हुए अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं।

कम स्टार्ट-अप लागत: एक पारंपरिक व्यवसाय शुरू करने की तुलना में एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए अक्सर छोटे वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है।

निष्क्रिय आय क्षमता: वितरकों की एक टीम बनाकर और उनकी बिक्री पर कमीशन अर्जित करके, आप संभावित रूप से अपने नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय से निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं।

व्यक्तिगत विकास: कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अपने वितरकों को प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करती हैं, जो आपको नए कौशल विकसित करने और व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से बढ़ने में मदद कर सकती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नेटवर्क मार्केटिंग जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है और सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। जिस कंपनी में आप शामिल होने पर विचार कर रहे हैं, उसके बारे में सावधानी से शोध करना और यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि यह एक वैध व्यावसायिक अवसर है। What is network marketing in hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | What is digital marketing in Hindi?

Benefits of network marketing | नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

Motivational Thoughts in Hindi

Motivational Thoughts in Hindi

What is Motivational Thoughts in Hindi

Motivation का अर्थ है प्रेरणा। यह व्यक्ति को किसी काम या गतिविधि में भाग लेने के लिए उत्साहित करने वाली शक्ति है। यह हमारी इच्छाओं, लक्ष्यों और उद्देश्यों से जुड़ा हुआ होता है। जैसे कि जब हम एक लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं, तो हमें उसके लिए प्रेरित होना होता है। Motivation हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह हमारी सफलता और संतुलन को बढ़ावा देता है।

Motivational Thoughts प्रेरक विचार

प्रेरणा वह प्रेरक शक्ति (motivational-thoughts) है जो लोगों को कार्रवाई करने और अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित और सक्रिय करती है। यही कारण है कि लोग चीजें करते हैं, और यह आंतरिक (अंदर से आ रहा है) या बाहरी (बाहर से आ रहा) हो सकता है। प्रेरणा व्यक्तिगत रुचियों, मूल्यों और आवश्यकताओं सहित विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकती है। यह बाहरी कारकों जैसे पुरस्कार, प्रोत्साहन और सामाजिक प्रभावों से भी प्रभावित हो सकता है।

प्रेरणा के कई सिद्धांत हैं जो वर्षों से प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें मास्लो के पदानुक्रम ऑफ़ नीड्स, सेल्फ-डिटरमिनेशन थ्योरी और एक्सपेक्टेंसी थ्योरी शामिल हैं। ये सिद्धांत यह समझाने का प्रयास करते हैं कि कैसे और क्यों लोग कुछ चीजों को करने के लिए प्रेरित होते हैं, और प्रेरणा को कैसे बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

प्रेरणा मानव मनोविज्ञान का एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि यह हमारे विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को आकार देने में मदद करती है। यह एक शक्तिशाली बल हो सकता है जो हमें चुनौतियों पर काबू पाने और हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है, और यह एक ऐसी चीज है जिसे विभिन्न माध्यमों से विकसित और पोषित किया जा सकता है।

सकारात्मक और प्रेरित रहने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ प्रेरक विचार (motivational-thoughts) दिए गए हैं:

“अगर मन में ठान लिया तो समझ लो आधी जीत हो गई।” – थियोडोर रूसवेल्ट

“कल के हमारे अहसास की एकमात्र सीमा आज के बारे में हमारी शंका ही होगी।” – फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट

“महान कार्य करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करना शुरू कर दो।” – स्टीव जॉब्स

“घड़ी मत देखो, वह करो जो घड़ी करती है। हमेशा चलते रहो।” -सैम लेवेन्सन

“पेड़ लगाने का सबसे अच्छा समय 20 साल पहले था। दूसरा सबसे अच्छा समय आज और अभी ​​है।” – चीनी कहावत

“सबसे बड़ा जोखिम कोई जोखिम नहीं लेना है। एक ऐसी दुनिया में जो तेजी से बदल रही है, एकमात्र रणनीति जो विफल होने की गारंटी है वह जोखिम नहीं लेना है।” – मार्क जकरबर्ग

“आप उन शॉट्स में से 100% चूक जाते हैं जिन्हें आप जाने देते हैं।” -वेन ग्रेट्ज़की

“भविष्य उनका है जो अपने सपनों की सुंदरता में विश्वास करना जानते हैं।” – एलेनोर रोसवैल्ट

प्रेरक विचार (motivational-thoughts)

“आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करके क्या प्राप्त करते हैं यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है, जितना कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करके क्या बनते हैं।” – जिग जिगलर

“सफलता खुशी की कुंजी नहीं है। खुशी सफलता की कुंजी है। यदि आप जो कर रहे हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप सफल होंगे।” -अल्बर्ट श्विट्जर

“सफल लोग वह करते हैं जो असफल लोग करने को तैयार नहीं होते। काश यह आसान होता, काश आप बेहतर होते।” -जिम रोहन

मुझे आशा है कि ये विचार (motivational-thoughts) आपको अपने लक्ष्यों और सपनों तक पहुँचने के लिए प्रेरित करने में मदद करेंगे!

“सफलता अंतिम नहीं होती और असफलता घातक नहीं होती। यह जारी रखने का साहस है जो मायने रखता है।” – विंस्टन चर्चिल

“एकमात्र व्यक्ति जिसे आप कल थे उससे बेहतर बनने की कोशिश करनी चाहिए।” यह हमें आत्म-सुधार पर ध्यान केंद्रित करने, दूसरों से अपनी तुलना करने की चिंता न करने की याद दिलाता है।

“अपने आप पर और आप जो कुछ भी हैं उस पर विश्वास करें। जान लें कि आपके अंदर कुछ ऐसा है जो किसी भी बाधा से बड़ा है।” यह विचार हमें अपने आप पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करता है, और यह विश्वास करने के लिए कि हमारे रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती को दूर करने के लिए हमारे पास ताकत और दृढ़ संकल्प है।

“आपकी एकमात्र सीमा आपके द्वारा किए जाने वाले प्रयास और कार्रवाई की मात्रा है।” यह हमें याद दिलाता है कि जब तक हम कड़ी मेहनत करने और कार्रवाई करने के इच्छुक हैं, तब तक हमारे पास अपनी नियति को आकार देने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की शक्ति है।

“आप जितना विश्वास करते हैं, उससे कहीं अधिक बहादुर हैं, आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक मजबूत और आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक चतुर हैं।” यह विचार हमें याद दिलाता है कि हम अक्सर अपनी क्षमताओं और क्षमता को कम आंकते हैं, और हमें खुद पर और महान चीजें हासिल करने की अपनी क्षमता पर विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

“सफलता खुशी की कुंजी नहीं है। खुशी सफलता की कुंजी है। यदि आप जो कर रहे हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप सफल होंगे।” यह विचार हम जो करते हैं उसमें खुशी और संतुष्टि पाने के महत्व पर जोर देते हैं और सुझाव देते हैं कि खुशी और सफलता एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

what is motivation प्रेरणा क्या है?

प्रेरणा वह प्रेरक शक्ति (motivational thoughts) है जो किसी को कार्रवाई करने और अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित करती है। यह आंतरिक और बाहरी कारक हैं जो किसी व्यक्ति की कुछ करने की इच्छा और दृढ़ संकल्प को प्रभावित करते हैं। प्रेरणा आंतरिक हो सकती है, जिसका अर्थ है कि यह किसी व्यक्ति के भीतर से आती है, या बाहरी, जिसका अर्थ है कि यह पुरस्कार या प्रोत्साहन जैसे बाहरी कारकों से आती है।

कई अलग-अलग कारक हैं जो किसी व्यक्ति की प्रेरणा को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें व्यक्तिगत लक्ष्य, मूल्य, रुचियां और आवश्यकताएं शामिल हैं। प्रेरणा बाहरी कारकों जैसे प्रशंसा, मान्यता और पुरस्कार से भी प्रभावित हो सकती है।

अभिप्रेरणा मानव व्यवहार का एक महत्वपूर्ण पहलू है और विभिन्न प्रयासों में व्यक्ति के प्रदर्शन और सफलता पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। यह अक्सर किसी व्यक्ति के अपने लक्ष्यों का पीछा करने में जुड़ाव, प्रयास और दृढ़ता के स्तर को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक होता है।

why motivation प्रेरणा क्यों?

प्रेरणा ya प्रेरक विचार (motivational-thoughts) एक मनोवैज्ञानिक घटना है जो लोगों को कार्रवाई करने और अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित करती है। यह विभिन्न प्रकार के आंतरिक और बाहरी स्रोतों से आ सकता है, और यह किसी व्यक्ति की ज़रूरतों, मूल्यों और इच्छाओं से प्रभावित हो सकता है।

प्रेरणा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को चुनौतियों से उबरने, कठिन परिस्थितियों में डटे रहने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है। प्रेरणा के बिना, व्यवहार को शुरू करना या बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, और लोग उदासीन या उदासीन महसूस कर सकते हैं। हालाँकि, जब लोग प्रेरित होते हैं, तो वे अधिक ऊर्जावान, केंद्रित और अपने काम में लगे रहते हैं, जिससे बेहतर प्रदर्शन और अधिक संतुष्टि मिल सकती है।

किसी व्यक्ति के व्यवहार और कार्यों को निर्धारित करने में प्रेरणा एक महत्वपूर्ण कारक है। यह आंतरिक और बाहरी कारकों को संदर्भित करता है जो किसी व्यक्ति के व्यवहार को संचालित और बनाए रखते हैं और किसी विशेष लक्ष्य या परिणाम को प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं।

प्रेरणा के कई अलग-अलग स्रोत हैं, जिनमें व्यक्तिगत हित और मूल्य, सामाजिक दबाव और बाहरी पुरस्कार और प्रोत्साहन शामिल हैं। प्रेरणा भीतर से भी आ सकती है, जैसे उपलब्धि या व्यक्तिगत संतुष्टि की भावना।

प्रेरणा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के प्रदर्शन, उत्पादकता और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकती है। यह एक व्यक्ति को केंद्रित और दृढ़ रहने में मदद कर सकता है, और प्रेरणा और ड्राइव के स्रोत के रूप में भी काम कर सकता है। प्रेरणा के बिना, एक व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में निराश या अनिच्छुक महसूस कर सकता है, जिससे प्रगति या सफलता की कमी हो सकती है।

प्रेरणा एक प्रेरक शक्ति (motivational-thoughts) है जो हमें कार्रवाई करने और अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए मजबूर करती है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह हमें ऊर्जावान और केंद्रित महसूस करने में मदद करता है, और यह हमें चुनौतियों और बाधाओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

प्रेरणा विभिन्न स्रोतों से आ सकती है, जिसमें व्यक्तिगत रुचियां, मूल्य और इच्छाएं, साथ ही बाहरी कारक जैसे पुरस्कार, मान्यता और प्रतिक्रिया शामिल हैं। प्रेरणा के कुछ सामान्य स्रोतों में सफलता की इच्छा, दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने की इच्छा, व्यक्तिगत विकास की इच्छा और उपलब्धि या पूर्ति की भावना प्राप्त करने की इच्छा शामिल है।

प्रेरणा हमारी भावनाओं और दृष्टिकोणों से भी प्रभावित हो सकती है, और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। कुल मिलाकर, प्रेरणा हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और जीवन को पूरा करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।

101 Motivational Quotes in Hindi

What is Google Trusted Photography in Hindi?

What is Google Trusted Photography in Hindi?

What is Google Trusted Photography in Hindi?  Google Trusted Photography क्या है?

आपने Google के बारे में सुना भी है और देखा भी है। google विश्व स्तर पर प्रसिद्ध खोज इंजन जो आपको एक फ्लैश में कुछ भी या कोई भी उत्तर खोजने की अनुमति देता है। इतना ही नहीं, बल्कि यह बाजार में सबसे बड़ा हिस्सा बनाए रखना जारी रखा  है। Google Trusted Photography एक तरह का फ़ोटोग्राफ़र होता है जिसे Google द्वारा निजी संपत्ति के आभासी दौरे बनाने के लिए प्रमाणित किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में आपको Google Trusted Photography के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ  इस लिए पूरा आर्टिकल जरूर पढियेगा।

Google Trusted Photography में  कोई Google का कर्मचारी नहीं  होता है, लेकिन उसके पास Google सॉफ़्टवेयर (और कभी-कभी Google द्वारा प्रदान किए गए उपकरण) तक पहुंच होती है। Google मैप्स, Google स्ट्रीट व्यू और Google+ लोकल पेजों में जोड़े जाने वाले व्यवसायों के वर्चुअल टूर बनाया जा सकता है। विल मार्लो Google Trusted फ़ोटोग्राफ़रों में से एक थे, और वे सर्कल व्यू फ़ोटोज़ के संस्थापक हैं, जिन्होंने हिल्टन होटल्स वर्ल्डवाइड, पेन कैमरा, हार्डवुड आर्टिसंस और कई अन्य लोगों के लिए वर्चुअल टूर बनाए हैं।

स्थानीय व्यवसायों में उपभोक्ताओं की बढ़ती दिलचस्पी पर वर्चुअल टूर के प्रभाव पर जुलाई 2015 में किए गए एक बाजार अनुसंधान से पता चला है कि व्यवसायों की खोज करते समय, उपभोक्ता 44% समय मैपिंग उत्पादों का उपयोग करते हैं। औसतन, इनमें से 41% खोजों का परिणाम ऑन-साइट विज़िट होता है। तस्वीरों के साथ लिस्टिंग और एक आभासी दौरे से रुचि उत्पन्न होने की संभावना दोगुनी होती है।

लोकतांत्रित फोटोस्फीयर और वर्चुअल टूर क्रिएशन के इस नए दायरे में, एक शौक़ीन को एक सच्चे पेशेवर से अलग करना मुश्किल हो सकता है। क्लाइंट को यह निर्णय लेने में मदद करने के लिए कि किसी प्रोजेक्ट में किस पर भरोसा किया जाए, Google ने “Google स्ट्रीट व्यू विश्वसनीय फ़ोटोग्राफ़र प्रमाणन” बनाया है। हो सकता है कि यह थोड़ा लगता हो लेकिन मूल रूप से इसका मतलब यह है कि Google ने कई छवियां देखी हैं जिन्हें किसी ने लिया है और प्रमाणित किया है कि एक गोलाकार पैनोरमिक फोटोग्राफर अपने उपकरणों के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले फोटोस्फीयर ले सकता है।

Google Trusted Photography वह विश्वसनीय फ़ोटोग्राफ़र है जिसने अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया है। सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए,फ़ोटोग्राफ़र को Google स्ट्रीट व्यू ऐप पर कम से कम पचास पैनोरमा अपलोड करने होते हैं, जो ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध है।

Google trusted फ़ोटोग्राफ़र कैसे बनें और अपनी प्रतिष्ठा बनाएँ?

एक पेशेवर फोटोग्राफर के लिए प्रतिष्ठा ही सब कुछ होता है। Google हर जगह फ़ोटोग्राफ़रों को Google Trusted Photography फ़ोटोग्राफ़र बनने, Google स्ट्रीट व्यू का विश्वसनीय बैज जीतने और Google के हायर पेशेवरों के ऑनलाइन सर्च इंडेक्स में पदोन्नत होने का विशेष अवसर प्रदान करता है।

यह अवसर केवल पेशेवरों के लिए ही नहीं बल्कि उन सभी फोटोग्राफरों के लिए खुला है जिनके पास पैनोरमा कैमरे है, जो अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को बढ़ाना चाहते हैं या कुछ अतिरिक्त नकदी कमाना चाहते हैं। लेकिन कई लोगों को आश्चर्य होता है कि क्या Google Trusted Photography फ़ोटोग्राफ़र बनने से वास्तव में उनके करियर को मदद मिलेगी।

Google का तर्क सम्मोहक करनेवाला है। आप किसी रेस्तरां या खुदरा स्टोर, या उस मामले के लिए व्यवसाय के किसी भी स्थान पर जाते हैं, और व्यवसाय की ऑनलाइन दृश्यता में सुधार करने के उद्देश्य से उस स्थान का आभासी दौरा बनाने के उद्देश्य से कुछ पनोरमा  फ़ोटो क्लिक करते हैं। यहाँ संभावित रूप से व्यवसायी को पैसा कमाने के साथ-साथ आप भी  पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ट्रस्ट फोटोग्राफी (Google Trusted Photography) शुरू करने में चुनौती

इससे पहले कि आप पैसा कमाना शुरू कर सकें, Google को आपसे कुछ चरणों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, आपको Google स्ट्रीट व्यू बैज अर्जित करना होगा। इसके लिए, आपको Google के स्ट्रीट व्यू ऐप का उपयोग करके पचास 360-डिग्री पैनोरमा फ़ोटो प्रकाशित करने होंगे।

इसमें संभवत: आपको कुछ सप्ताह लग सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन तस्वीरों को 1 मीटर (घर के अंदर के लिए) और 3 मीटर की दूरी (बाहर के लिए) रखते हुए क्लिक करते हैं। वर्चुअल टूर करने के लिए Google उन्हें बाद में कनेक्ट करेगा। तस्वीरें लेते समय गूगल द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

एक बार जब आप 50 योग्य छवियों को पूरा कर लेते हैं, तो आपको Google की ओर से एक विश्वसनीय प्रो के रूप में पुष्टि करने और आपको उनके स्थानीय मार्गदर्शकों में जोड़ने के लिए एक ईमेल प्राप्त होगा। आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आप अपने मोबाइल डिवाइस या कंप्यूटर से “किराये के लिए उपलब्ध” विकल्प को चालू कर सकते हैं। एक बार जब आप स्वीकृत हो जाते हैं, तो आपको उन संसाधनों तक पहुंच के साथ विश्वसनीय बैज प्राप्त होगा जो आमतौर पर केवल एजेंसियों और पेशेवर फोटोग्राफरों के लिए ही सुलभ होते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि Google आपको फ़ोटोग्राफ़ के लिए कोई भी भुगतान नहीं करेगा। विश्वसनीय प्रो का दर्जा हासिल करने के बाद, आपको मार्केटिंग टूल प्राप्त होंगे जो आपको स्थानीय व्यवसायों को अपनी 360डिग्री पनोरमा फ़ोटो सेवा बेचने में सक्षम बनाएंगे। जब  भी कोई स्थानीय व्यवसायी  360 डिग्री पैनोरमा फ़ोटोग्राफ़र के लिए Google से संपर्क करता है, तो आपको गूगल के तरफ से एक सशुल्क लीड भेजी जाएगी। यदि आपको कोई समस्या आती है या कोई प्रश्न है, तो Google से उनके उत्पाद फ़ोरम पर आप अपने सवाल पूछ सकते हैं।

Google Trusted Photography IN Panoramic photo criteria (पनोरमा फोटो मानदंड)

Photo quality (तस्वीर की गुणवत्ता)

  • At least 7.5 megapixels (कम से कम 7.5 मेगापिक्सल)
  • 3,840 x 1,920 pixels (3,840 x 1,920 पिक्सल)
  • No stitching errors (कोई सिलाई त्रुटियां नहीं)
  • Not more than 75 mega bites in size (आकार में 75 मेगा बाइट से अधिक नहीं)
  • Adequate lighting – we shoot HDR to make lighting great (पर्याप्त रोशनी – रोशनी को बेहतरीन बनाने के लिए एचडीआर शूट)
  • Make sure everything is in focus (सुनिश्चित करें कि सब कुछ फोकस में है)
  • Don’t use filters or effects (फिल्टर या प्रभाव का प्रयोग न करें)

Eligibility ( पात्रता )

  • Adhere to Google’s Sales & Branding Guidelines (Google के बिक्री और ब्रांडिंग दिशानिर्देशों का पालन करें)
  • Accurate geographical placement (सटीक भौगोलिक प्लेसमेंट)
  • No illegal or hateful content (कोई अवैध या घृणित सामग्री नहीं)
  • Model release consent (मॉडल रिलीज सहमति)
  • Permission to show space (स्थान दिखाने की अनुमति)
  • Limit attribution to nadir (that’s the bit at the bottom of each photosphere) एट्रिब्यूशन को नादिर तक सीमित करें (जो कि प्रत्येक फ़ोटोस्फीयर के नीचे स्थित है)
  • Not computer-generated (कंप्यूटर जनित नहीं)

Connectivity (कनेक्टिविटी )

  • Maintain a clear line of sight (दृष्टि की स्पष्ट रेखा बनाए रखें)
  • 1-metre spacing indoors (घर के अंदर 1 मीटर की दूरी)
  • 3-metre spacing outside (बाहर 3 मीटर की दूरी)
  • Extend photosphere collection to the street to increase the chances of linking to Google Street View (Google सड़क दृश्य से लिंक होने की संभावना बढ़ाने के लिए फ़ोटोस्फ़ेयर संग्रह को सड़क तक विस्तृत करें .
    READ Allso What is Website?

     Google Trusted Photography नीति

Google Trusted Photography नीति उन सभी सड़क दृश्य विश्वसनीय प्रतिभागियों पर लागू होती है जो Google उत्पादों पर उपयोग किए जाने के लिए अपने ग्राहकों की ओर से इमेजरी एकत्र करते हैं।

हमारी सड़क दृश्य विश्वसनीय फ़ोटोग्राफ़र नीति में चार क्षेत्र शामिल हैं:

  1. पारदर्शिता आवश्यकताएँ: वह जानकारी जो आपको अपने ग्राहकों के साथ साझा करने की आवश्यकता है .
  2. प्रतिबंधित प्रथाएं: अगर आप अपने ग्राहकों की ओर से Google उत्पादों पर अपलोड की गई इमेजरी को प्रकाशित या प्रबंधित करना चाहते हैं, तो आप ये काम नहीं कर सकते .
  3. ब्रांडिंग दिशानिर्देश: Google ब्रांडिंग तत्वों का उचित उपयोग क्या है .
  4. गुणवत्ता संबंधी आवश्यकताएं: आपको अपने ग्राहकों के Google विज्ञापन खातों को कैसे व्यवस्थित करना है .

Transparency requirements (पारदर्शिता)

ग्राहकों को Google उत्पादों पर इमेजरी अपलोड करने के लाभों को पूरी तरह से समझने के लिए उनके पास उचित निर्णय लेने के लिए सही जानकारी होनी चाहिए। इसलिए, गूगल चाहती  है कि गूगल के सभी विश्वसनीय भागीदार इन निर्णयों को प्रभावित करने वाली जानकारी के साथ पारदर्शी हों। नीचे उल्लिखित आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, विश्वसनीय प्रतिभागियों को अनुरोध किए जाने पर अपने ग्राहकों को अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए उचित प्रयास करना चाहिए।

अपनी फोटोग्राफिक सेवाओं को दूसरों को बेचते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप उसी पारदर्शिता को अपनाएं। आप अपने कर्तव्यों और अधिकारों को समझें क्योंकि वे अन्य लोगों, ब्रांडों और स्थानीय कानूनों से संबंधित हैं।

अपनी सेवाएं बेचते समय ध्यान देने वाली बात

  • अपनी व्यावसायिक सेवाओं में से एक के रूप में पेशेवर पैनोरमा 360 फ़ोटो पेश करें।
  • जब आप व्यवसायों के साथ इंटरैक्ट कर रहे हों तो गलत तरीके से पेश न करें या छुपाएं नहीं कि आप विश्वसनीय कार्यक्रम का हिस्सा हैं।
  • अपनी स्थानीय गाइड सदस्यता के साथ किराए पर दी जाने वाली किसी भी सेवा को बंडल न करें (जैसे खुद को स्ट्रीट व्यू विश्वसनीय प्रदाता के रूप में मार्केटिंग करना)।

यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं को Google की Google Trusted Photography फ़ोटोग्राफ़र नीति से परिचित कराएं और उसके बारे में नवीनतम जानकारी रखें. अगर Google को लगता है कि आप Google के नीतियों का उल्लंघन कर रहे हैं, तो Google आपकी प्रथाओं की विस्तृत समीक्षा करने और सुधारात्मक कार्रवाई का अनुरोध करने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है। बार-बार या गंभीर उल्लंघनों के मामलों में, Googleआपको विश्वसनीय कार्यक्रम से बाहर कर सकता है और आपके ग्राहकों को तदनुसार सूचित करने के लिए उनसे संपर्क कर सकता है। आपको Google मानचित्र उत्पादों में योगदान करने से भी रोक सकता  है।

ये नीतियां किन्हीं भी मौजूदा नियमों और नीतियों के अतिरिक्त हैं जो तृतीय पक्षों पर लागू हो सकती हैं, जिनमें ये शामिल हैं।

Read : डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | What is digital marketing in Hindi?

यदि आप नीति का उल्लंघन करते हैं तो क्या होता है? (What happens if you violate policy)

अनुपालन समीक्षा: Google  किसी भी समय Google Trusted Photography फ़ोटोग्राफ़र नीति के अनुपालन के लिए आपके व्यवसाय की समीक्षा कर सकती हैं। अगर google अनुपालन से संबंधित जानकारी का अनुरोध करने के लिए आपसे संपर्क करती  है, तो आपको समय पर जवाब देना होगा। साथ ही गूगल की नीतियों के अनुपालन के लिए आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई करनी होगी।

गैर-अनुपालन की सूचना: अगर Google को लगता है कि आप स्ट्रीट व्यू के भरोसेमंद फ़ोटोग्राफ़र की नीति का उल्लंघन कर रहे हैं, तो Google आम तौर पर सुधारात्मक कार्रवाई का अनुरोध करने के लिए आपसे संपर्क करेगा।  यदि आप दी गई समयावधि के भीतर अनुरोधित सुधार करने में विफल रहते हैं, तो Google प्रवर्तन कार्रवाई कर सकते हैं। गंभीर या बार-बार उल्लंघन के मामलों में, Google तुरंत और बिना सूचना के कार्रवाई कर सकती हैं।

तृतीय-पक्ष कार्यक्रम निलंबन: Google तृतीय-पक्ष कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी, जैसे कि Google स्ट्रीट व्यू विश्वसनीय, स्ट्रीट व्यू विश्वसनीय फ़ोटोग्राफ़र की नीति के अनुपालन पर आधारित है और यदि Google पाती है कि आप Google की नीतियों का उल्लंघन कर रहे हैं या यदि आप अनुपालन के लिए अपने व्यवसाय की समीक्षा करने के हमारे प्रयासों में सहयोग करने में विफल रहते हैं।

मानचित्र खाता निलंबन: यदि आप नीति का गंभीर उल्लंघन करते हैं तो Googleआपके Google मानचित्र खाते को निलंबित कर सकती हैं। बार-बार या विशेष रूप से गंभीर नीति उल्लंघन के मामले में, आपके Google मानचित्र खाते स्थायी रूप से निलंबित किए जा सकते हैं. इसके बाद आप Google मानचित्र में योगदान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, Google आपके ग्राहकों को तदनुसार सूचित करने के लिए उनसे संपर्क कर सकती  है।

अंत में मैं  यही कहना चाहूंगा कि Google Trusted Photography एक ऐसा कार्यक्रम है जो व्यवसायों को एक पेशेवर फ़ोटोग्राफ़रों के द्वारा उनके भौतिक स्थानों की 360-डिग्री पैनोरमिक फ़ोटोग्राफ़ लेने की अनुमति देता है, जिन्हें बाद में Google स्ट्रीट व्यू और Google मानचित्र पर प्रकाशित किया जाता है। ये तस्वीरें उन उपयोगकर्ताओं द्वारा देखी जा सकती हैं जो Google मानचित्र पर व्यवसायों की खोज कर रहे हैं या किसी क्षेत्र का पता लगाने के लिए Google सड़क दृश्य का उपयोग कर रहे हैं। अपने व्यवसायों की विस्तृत, उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां प्रदान करके, कंपनियां संभावित ग्राहकों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली चीज़ों का अधिक गहन और सटीक प्रतिनिधित्व दे सकती हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसायों को उनकी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार करने में मदद करना और ग्राहकों के लिए उनके भौतिक स्थानों को ढूंढना और वहां जाना आसान बनाना है।

दोस्तों , उम्मीद करता हूँ की आपको इस  Google Trusted Photography आर्टिकल में कुछ नया सिखने को मिला होगा। कमेंट सेक्सन में जाकर जरूर बताएं। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करें।धन्यवाद !

READ : नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए हमें क्या क्या करना चाहिए?|How To Work in Network Marketing to Succeed?

 

Index